अमेरिका में ईरान के राष्ट्रपति की फजीहत, महिला न्यूज एंकर ने हिजाब पहनने से किया इनकार

0
25


Ebrahim Raisi Cancelled Interview: ईरान में हिजाब पर संग्राम के बीच अमेरिका (America) में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की भारी फजीहत हुई है. इंटरव्यू लेने के लिए न्यूज एंकर के सामने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) ने हिजाब (Hijab) पहनने की शर्त रखी थी, लेकिन एंकर ने ऐसा करने से मना कर दिया. पूरी तैयारी के बाद भी ईरान के राष्ट्रपति (Iranian President) इब्राहिम रईसी का इंटरव्यू नहीं हो पाया. 

न्यूज एंकर क्रिस्टीन एमनपोर (Christiane Amanpour) ने दावा किया कि वह ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का इंटरव्यू नहीं ले सकीं क्योंकि उनके सहयोगी ने उन्हें हेडस्कार्फ पहनने के लिए कहा था.

हिजाब पहनकर इंटरव्यू लेने से मना किया

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का पहली बार अमेरिका की जमीन पर इंटरव्यू होना था. हिजाब विवाद और न्यूक्लियर डील पर तीखे सवालों की बौछार होनी थी, लेकिन ये हो न सका क्योंकि चाहे ईरान हो या न्यूयॉर्क, इब्राहिम रईसी अपने कट्टर एजेंडे से हटकर चल ही नहीं सकते. दरअसल क्रिस्टीन एमनपोर अमेरिका के मशहूर न्यूज चैनल सीएनएन की नामी एंकर हैं. क्रिस्टीन के साथ अमेरिका की सरजमीं पर इब्राहिम रईसी का इंटरव्यू फिक्स हो चुका था, लेकिन इंटरव्यू टाइम के काफी देर बाद भी रईसी चैनल ऑफिस नहीं पहुंचे.

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की फजीहत

इसके बाद कुछ ऐसा हुआ जिससे इब्राहिम रईसी की दुनियाभर में फजीहत हो गई. न्यूज एंकर क्रिस्टीन एमनपोर ने ट्वीट करके लिखा कि इंटरव्यू के लिए फिक्स टाइम के 40 मिनट बाद, ईरानी राष्ट्रपति का एक सहयोगी आया. उसने कहा कि रईसी ने आपको हेडस्कार्फ़ यानी हिजाब पहनने का सुझाव दिया है क्योंकि यह मुहर्रम और सफर का महीना है.

रईसी के कट्टरवाद की भेंट चढ़ा इंटरव्यू

न्यूज एंकर क्रिस्टीन एमनपोर का दावा है कि इब्राहिम रईसी का मैसेज लेकर आए शख्स ने कहा कि अगर आप हिजाब नहीं पहनेंगी तो इंटरव्यू नहीं होगा. ये सुनकर क्रिस्टीन भड़क गईं और उन्होंने रईसी के मैसेंजर से कहा कि ये न्यूयॉर्क है ईरान नहीं. यहां हिजाब पहनने के लिए कोई किसी पर दबाव नहीं डाल सकता. क्रिस्टीन के पिता ईरानी थे. क्रिस्टीन ने इस इंटरव्यू के लिए काफी मेहनत औऱ रिसर्च की थी, लेकिन ये इंटरव्यू इब्राहिम रईसी के कट्टरवाद की भेंट चढ़ गया.

ईरान में हिजाब पर बवाल जारी

ईरान (Iran) में पुलिस हिरासत में महसा अमीनी (Mahsa Amini) की मौत के बाद से हिजाब को लेकर बवाल जारी है. देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन (Iran Protest) हो रहे हैं. महिलाएं पुलिस हिरासत में महसा अमीनी की मौत के विरोध में अपने हिजाब जला रही हैं. कई प्रदर्शनकारियों की मौत की खबर है. महसा अमीनी अपने परिवार के साथ तेहरान घूमने गई थी, इसी दौरान हिजाब न पहनने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था और कथित तौर से पिटाई के बाद उनकी मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें:

Iran Protest: हिरासत में महसा अमीनी की मौत के बाद हिंसक हुआ प्रदर्शन, 31 लोगों की मौत

Mahsa Amini: अंतिम संस्‍कार में आए मौलवी पर भड़क गए थे महसा अमीनी के पिता, वायरल हो रहा वीडियो

 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here