Mitrabha guha indian 72nd grandmaster vishwanathan anand wished him


मित्राभ गुहा भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बने. (Twitter/Dpawnchess)

मित्राभ गुहा भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बने. (Twitter/Dpawnchess)

कोलकाता के मित्राभ गुहा (Mitrabha Guha) सर्बिया में शतरंज टूर्नामेंट के दौरान तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करके भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. वह इसी टूर्नामेंट के दूसरे दौर के दौरान 2500 ईएलओ रेटिंग को भी पार करने में सफल रहे थे.

चेन्नई. मित्राभ गुहा (Mitrabha Guha) सर्बिया में शतरंज टूर्नामेंट के दौरान तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करके भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. कोलकाता के 20 साल के गुहा ने सर्बिया के नोवी साद में चल रहे ग्रैंडमास्टर थर्ड सेटर्डे मिक्स 220 टूर्नामेंट में अंतिम नॉर्म हासिल करके ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल किया. पूर्व विश्व चैंपियन और महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद (Vishwanathan Anand) ने भी गुहा को बधाई दी.

सोमवार को नौवें दौर में सर्बिया के ग्रैंडमास्टर निकोला सेडलाक को हराने वाले गुहा ने अब तक 6 जीत और 2 ड्रॉ से 7 अंक जुटाए हैं. उन्होंने सातवें दौर में रूस के ग्रैंडमास्टर व्लादिमीर जाखारत्सोव के खिलाफ एकमात्र हार का सामना करना पड़ा. कोलकाता के गुहा ने अपना दूसरा ग्रैंडमास्टर नॉर्म एक पखवाड़ा पहले बांग्लादेश में शेख रसेल ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट में हासिल किया था. वह टूर्नामेंट के दूसरे दौर के दौरान 2500 ईएलओ रेटिंग को भी पार करने में सफल रहे थे.

vishwanathan anand

विश्वनाथन आनंद ने मित्राभ को बधाई दी. (Twitter)

एक खिलाड़ी को ग्रैंडमास्टर बनने के लिए तीन ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करने के अलावा लाइव रेटिंग में 2500 ईएलओ अंक को पार करना होता है. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने गुहा को ग्रैंडमास्टर बनने के लिए बधाई दी. एआईसीएफ ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘सर्बिया के नोवी साद में ग्रैंडमास्टर थर्ड सेटर्डे मिक्स 220 प्रतियोगिता में तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करके कोलकाता के अंतरराष्ट्रीय मास्टर मित्राभ गुहा देश के 72वें ग्रैंडमास्टर बने.’

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here