शोएब अख्तर ने क्यों मारी थी सौरव गांगुली की पसलियों पर गेंद? सुनाई साजिश की पूरी कहानी

0
32


हाइलाइट्स

भारत-पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को एशिया कप में टक्कर होगी
शोएब अख्तर ने सौरव गांगुली से जुड़ा एक मजेदार किस्सा सुनाया है

नई दिल्ली. भारत-पाकिस्तान की टीमें जब भी क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने होती हैं, तो सिर्फ क्रिकेट का खेल ही नहीं होता है, बल्कि सालों पुराने किस्से-कहानियां भी ताजा हो जाती हैं. एक बार फिर यह दोनों टीमें एशिया कप में भिड़ने वाली हैं. मुकाबला 28 अगस्त को दुबई में होगा. ऐसे में इस हाई वोल्टेज मुकाबले से पहले आपको 23 साल पुरानी ऐसी ही एक कहानी सुनाते हैं. जब पाकिस्तान टीम ने सौरव गांगुली की पसलियां तोड़ने की पूरी प्लानिंग कर ली थी. यह वाकया है 1999 में पाकिस्तान के भारत दौरे का. इस दौरे पर दोनों देशों के बीच मोहाली में एक मुकाबला हुआ था. इसमें शोएब अख्तर की एक शॉर्ट गेंद सौरव गांगुली की पसली में लग गई थी, जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा था. अब अख्तर ने बताया है कि यह अचानक नहीं हुआ था, बल्कि पाकिस्तान टीम ने गांगुली को घायल करने की ही प्लानिंग की थी और इसकी जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई थी.

शोएब अख्तर ने एशिया कप में होने वाले भारत-पाकिस्तान मुकाबले को लेकर स्टार स्पोर्ट्स के खास शो ‘Frenemies’ में वीरेंद्र सहवाग को यह कहानी सुनाई. शोएब ने कहा, ‘भारत के खिलाफ मैच से पहले हमारी टीम मीटिंग हुई थी, जिसमें मुझे टीम मैनेजमेंट ने कहा कि आपको भारतीय बल्लेबाजों के शरीर पर गेंद फेंकनी हैं, जितना हो सके, उनके खिलाफ शॉर्ट गेंद का इस्तेमाल करना है. मैं हमेशा ही बल्लेबाजों के सिर और पसलियों पर ही गेंद को टारगेट करने की कोशिश करता था. हमने गांगुली की पसलियों को निशाना बनाने की प्लानिंग की थी. हमने मैच से पहले टीम मीटिंग में यह तय किया था कि गांगुली की पसलियों को टारगेट करना है. मुझे टीम के सीनियर खिलाड़ियों की तरफ से यही निर्देश मिले थे कि मुझे भारतीय बल्लेबाजों को बॉडीलाइन गेंदबाजी करनी है.’

भारतीय बल्लेबाजों को शॉर्ट पिच गेंदबाजी करनी थी: शोएब
अख्तर ने आगे कहा, ‘जब मुझे टीम की तरफ से निर्देश मिला तो मैंने उनसे पूछा कि क्या मुझे उन्हें आउट नहीं करना? इसके जवाब में उन्होंने कहा, नहीं, तुम्हारे पास रफ्तार है, तो तुम्हें बस बल्लेबाजों को मारना है. उन्हें कैसे आउट करना है यह हम पर छोड़ दो.

‘गांगुली को पहले ही यह कहानी सुना चुका हूं’
इसके जवाब में वीरेंद्र सहवाग ने भी मुस्कुराते हुए कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि गांगुली इस इंटरव्यू को जरूर सुन रहे होंगे.’ तब अख्तर ने सहवाग को बताया कि वह पहले ही गांगुली को यह बात बता चुके हैं. अख्तर ने आगे कहा, मैंने गांगुली को तब बता दिया था कि हमारा इरादा तुम्हें आउट करना नहीं था. हमारा प्लान तो बस तुम्हारी पसलियों पर अटैक करना था और मैंने इसलिए ऐसी गेंदबाजी की थी.

शाहिद अफरीदी ने तोहफे में भज्जी को दी थीं ये चीजें, स्पिनर ने किया खुलासा

VIDEO: राहुल द्रविड़ के तमतमाते चेहरे को देख जब शोएब अख्तर हुए हैरान, मुझे नहीं पता था तू भी लड़ सकता है?

मैदान पर भले अख्तर और गांगुली के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली हो. लेकिन, मैदान से बाहर दोनों अच्छे दोस्त हैं. अख्तर तो आईपीएल में गांगुली की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेल भी चुके हैं. गांगुली के नेतृत्व में आईपीएल में खेल भी चुके हैं. वहीं, कई मौकों पर अख्तर खुलकर गांगुली की कप्तानी की तारीफ कर चुके हैं.

Tags: Asia cup, India Vs Pakistan, Shoaib Akhtar, Sourav Ganguly, Virender sehwag





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here