दिल्ली-एनसीआर में बारिश से हाल बेहाल, आज के लिए भी अलर्ट जारी, स्कूल किए गए बंद

0
27


Delhi-NCR Weather Today Updates 23 September 2022: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश ने हाल बेहाल कर दिया है. दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश से जलजमाव हो गया है. ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक शुक्रवार को भी दिल्ली में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने बारिश की संभावना को देखेत हुए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 26 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावान है. इसके बाद बारिश बंद होने का अनुमान है, हालांकि आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. इसके अलावा नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम का मिजाज दिल्ली के जैसा ही रहने का अनुमान है. इससे पहले पिछले 24 घंटो में दिल्ली में बारिश की वजह से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 23.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से 7 कम 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है.

स्कूल किए गए बंद

अनुमान है कि 28-29 सितंबर के आस-पास मानसून दिल्ली-एनसीआर से वापसी जा सकता है. दूसरी तरफ शुक्रवार को बारिश की संभावना के बीच गुरुग्राम, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में कक्षा 8 तक से सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. वहीं गुरुग्राम में शुक्रवार को बारिश की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिले के सभी कॉर्पोरेट और निजी संस्थानों से कर्मचारियों को घर से काम कराने की सलाह दी है. इसके साथ ही जलभराव के चलते दिल्ली पुलिस ने एडवायजरी जारी कर कुछ रास्तों से बचकर निकलने की सलाह दी है.

देखिए दिल्ली कहां हुई कितनी बारिश?


दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 23.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से 7 कम 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 96 से 100 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें- Delhi Mask Fine: क्या दिल्ली में खत्म होगा मास्क न पहनने पर 500 रुपये का फाइन? यहां जानें जवाब

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से हवा हुई थोड़ी साफ
दिल्ली-एनसीआर में बारिश की वजह से एक बार फिर वायु प्रदूषण में कमी आ गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शुक्रवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘अच्छा’ श्रेणी में 50 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 78 और गुरुग्राम में भी ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 93 रिकॉर्ड किया गया है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Gangajal Project: ग्रेटर नोएडा में घरों तक गंगाजल परियोजना पहुंचने से चंद कदम दूर, पढ़ें ताजा अपडेट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here