Winter Tips Health Benefits Of Amla In Winter Season, Know About It


Benefits of Amla in Winter Season: उत्तर भारत में सर्दियों (Winter Season) का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में इस मौसम में तरह-तरह की बीमारियां (Infection in Winter Season) फैलने का डर रहता है. इस मौसम में आंवले का सेवन बहुत (Benefits of Amla) फायदेमंद माना जाता है. आंवला विटामिन सी (Vitamin C Rich Source) का बहुत बेहतरीन सोर्स है और यह एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) युक्त भी होता है. यह सर्दियों में शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह ठंड में होने वाली परेशानियां जैसे बाल रूखे होकर टूटना (Hair Fall Problem in Winters), एसिडिटी (Acidity), वजन बढ़ना (Weight Gain) आदि समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं ठंड में आंवले के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में..

आंवला इम्यूनिटी को करता है बूस्ट
सर्दियों में आंवले के सेवन से कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं. आंवले के च्यवनप्राश के सेवन से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है. यह सर्दियों में होने वाली आम परेशानियां जैसे संक्रमण, सर्दी (Cold and Cough) और खांसी को दूर रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह डायबिटीज (Diabetes), कैंसर, हार्ट की बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करता है.

कब्ज को करता है दूर
ठंड के मौसम में कब्ज की समस्या (Constipation Problem) होना बिलकुल आम बात है. ऐसे में आंवला कब्ज को दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है. यह पांचन संबेधी रोग को दूर कर पेट को सवस्थ्य रखने में मदद करता है.

बाल झड़ने की समस्या को करता है दूर
आपको बता दें कि सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या बहुत आम बात है. ऐसे में आंवले के सेवन से बाल जड़ों से मजबूत हो जाते हैं और इससे बाल झड़ने की समसया दूर हो जाती है. यह बालों को पोषण देकर उसे मजबूत बनाने में मदद करता है.

सर्दियों में इस तरह करें आंवले का सेवन

  • आप सर्दियों में आंवले के चूर्ण का सेवन कर सकती है. इसे आप शहद या गर्म पानी के साथ एक चम्मच मिलाकर खाएं. यह कई रोगों को दूर रखने में मदद करेगा.
  • आप चाहें तो आंवले के जूस का भी सेवन कर सकते है. 1 चम्मच आंवले को 1 कप पानी गर्म पानी में मिलाकर पिएं.
  • इसके साथ ही आप चाहें तो आंवले के अचार या मुरब्बा का सेवन कर सकते हैं. यह आपके स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहतर है.
  • आप आंवले की कैडी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आंवला काटकर धूप में सुखा दें और जब इसका सारा पानी सूख जाएं तो इसे किसी बर्तन में स्टोर करके रख दें. बाद में इसे कैडी के रूप में खाएं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Horoscope Today 7 November 2021: धन हानि से बचने के लिए आज इन राशियों को रहना होगा सतर्क, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

Relationship Hacks: Suhana Khan के जन्म के बाद Shahrukh Khan अपने अंदर लाए थे ये बदलाव, हर पिता के लिए सीख

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here