Weight-Loss Medicine: Crowd Of Patients For Weight Loss Medicine Wegovy, Demand Is More Than Supply


Weight-Loss Medicine: मोटापा घटाने के लिए हम वर्कआउट, जिम, डाइटप्लान जैसी कई चीजें करते हैं मगर फिर भी वजन नहीं घटा पाते, लेकिन अब लगातार वजन घटाने (Weight loss) की कोशिश करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है. दरअसल मोटापे से परेशान लोगों के लिए फार्मास्‍युटिकल कंपनी Novo Nordisk A/S की दवा, बड़ी राहत बनकर सामने आई है. मोटापे को कम करने वाले इस इंजेक्‍शन को इसी साल जून में लांच किया गया था. 

माना जा रहा है कि Wegovy नामक इंजेक्शन मरीजों के शरीर से 15 प्रतिशत तक वजन घटाने में मददगार है. ब्‍लूमबर्ग की खबर के अनुसार, इस दवा की मांग इतनी बढ़ चुकी है कि डेनिश दवा निर्माता कंपनी के राजस्‍व में इसके कारण पिछले क्‍वार्टर में 41 फीसदी का इजाफा हुआ है.  

घर में रहने के कारण वजन पर पड़ता है असर

मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी लार्सफ्रुएरगार्ड जार्गेनसन (Lars Fruergaard Jorgensen) ने बताया कि कोरोना महामारी (Corona Pendemic) के कारण लोग महीनों तक अपने घरों में बंद रहें जिससे उनके वजन पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है. वहीं अमेरिका में सात साल के लिए मंजूरी हासिल करने वाली यह पहली first slimming prescription दवा है. दरअसल अमेरिका में ज्यादातर व्यस्क वजन की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करने के लिए काफी मेहनत करते रहे हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल इस इंजेक्शन कि डिमांड काफी अधिक है. 

प्रोडक्शन में लाई जाएगी तेजी

जार्गेनसन ने कहा कि हमें दुख है कि फिलहाल दवा का प्रोडक्शन कम होने के कारण हम सभी रोगियों की मदद नहीं कर सकते. वैसे हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि अपनी दवा के ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्‍शन और पैकेजिंग करें और संभवत: अगले साल की शुरुआत में हम ‘इस समस्‍या’ को हल करने की स्थिति में होंगे.  

ये भी पढ़ें:

Delhi Pollution Update: दिल्ली में प्रदूषण का 5 साल का रिकॉर्ड टूटा, आज मिल सकती है कुछ राहत

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम को मिली बड़ी कामयाबी, 8 नक्सली गिरफ्तार

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here