Health Benefits Of Radish In Winter Help In Blood Pressure Control Good For Heart And Immunity


Redish Heath Benefits In Winter: सर्दियों में मार्केट में रंग-बिरंगी सब्जियां आती हैं. लाल रंग की गाजर, सफदे गोभी, सफेद मूली और हरे रंग की सब्जियों से बाज़ार अटे पड़े हैं. ऐसे आपको सेहतमंद रहने के सभी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. मूली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है. ब्लड प्रेशर के मरीज को अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल करनी चाहिए. मूली खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और रक्त वाहिकाओं को फायदा मिलता है. आप सलाद या फिर सब्जी के तौर पर मूली खा सकते हैं. इसके अलावा स्वाद के लिए आप मूली के परांठे भी खा सकते हैं. जानते हैं मूली खाने से शरीर को कौन से 5 फायदे मिलते हैं. 

मूली खाने के फायदे (Health Benefits Of White Radish)

1- ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखे- ब्लड प्रेशर के मरीज को डाइट में मूली जरूर शामिल करनी चाहिए. मूली में पोटेशियम पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. हाइपरटेंशन के मरीज को मूली जरूर खानी चाहिए. 

2- रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत- मूली खीने से इन्यूनिटी मजबूत होती है. मूली में काफी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जिससे खांसी और जुकाम  की समस्या आपको परेशान नहीं करती है. मूली खाने से सूजन और जलन की समस्या भी कम हो जाती है.

3- दिल को रखे स्वस्थ- मूली खाने से हार्ट सही तरह से काम करने लगता है. मूली में एंथोसायनिन होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है. रोज मूली खाने से हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है. मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी अच्छी मात्रा में होता है. जिससे ब्लड में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है.

4- रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाए- मूली में कोलेजन काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. मूली एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों के जोखम को कम करती है.

5- मेटाबॉलिज्म बढ़ाए- मूली खाने से पेट स्वस्थ रहता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. मूली का सेवन करने से एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Care Tips: फूलगोभी खाने से हो सकते हैं सेहत को ये नुकसान, जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here