Food For Diabetics Control Add Whole Grain, Curd, Fish, Egg And Green Vegetable In Diet Control Blood Sugar


Food For Blood Sugar Control: डायबिटीज में लोगों को अपने खाने-पीने से लेकर हेल्दी लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है. आप बिना सोचे समझे कुछ भी नहीं खा सकते हैं. आपको अपने खाने का तरीका और कुछ चीजों में बदलाव करना जरूरी है फिर आप कुछ भी खा सकते हैं. डायबिटीज होने पर सबसे पहले आपको अपनी डाइट प्लान करनी चाहिए. आपको भोजन में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा. आपको लंच और डिनर में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. 

1- हरी पत्तेदार सब्जियां- शुगर के मरीज को अपने दोपहर के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियों को आप लंच में खा सकते हैं. इनमें लो कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. हरी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. हार्ट और आंखों के लिए भी हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद हैं. हरी सब्जियों में विटामिन सी होता है जो टाइप 2 के मरीजों लिए भी फायदेमंद हैं. 

2- साबुत अनाज और दालें- डायबिटीज होने पर आपको अपने अनाज में भी बदलाव करने की जरूरत है. आप लंच में ज्यादा दालें शामिल करें. दालों से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. गेहूं की रोटी की जगह आप साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ और क्विनोआ जैसे अनाक को खाने में शामिल करें. इससे हेल्दी कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज मिलते हैं. 

3- अंडा- अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो डाइट में अंडा भी शामिल करें. रोज एक अंडा खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं. अंडे में भरपूर प्रोटीन और सभी अमीनो एसिड होते हैं जिससे आप हेल्दी रहते हैं. अंडा खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, सूजन कम होती है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. रोज अंडा खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है.

4- दही- दोपहर के खाने में दही हो तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है. शुगर के मरीज भी. खाने में दही खा सकते हैं. दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं. दही में पाया जाने वाला सीएलए शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर को बढ़ाता है. सीएलए ऐसा फेट है जो वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है.

5- फैटी फिश- अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो लंच में फैटी फिश जरूर शामिल करें. इसके अलावा आप सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश भी खा सकते हैं. डायबिटीज में फिश काफी फायदा करती है. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, डीएचए और ईपीए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. फिश खाने से सूजन कम होती है और हार्ट भी हेल्दी रहता है. इसलिए खाने में फिश जरूर शामिल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health Care Tips: स्ट्रेस लेने से बिगड़ सकती है सेहत, डाइट में शामिल करें ये चीजें मिलेगा आराम

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here