Dry Skin Care In Winters And Pollution Get Healthy And Glowing Fair Skin


Dry Skin Problem: सर्दियां आते ही त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है. कितनी भी क्रीम या मॉइस्चराइजर लगा लो थोड़ी देर बाद स्किन ड्राई हो जाती है. दरअसल, गर्म पानी से नहाने और ठंड में शरीर में पानी की कमी से नमी कम हो जाती है. बढ़ते प्रदूषण की वजह से भी त्वचा में कई तरह की परेशानी होने लगती हैं. खासतौर से बदलते मौसम का त्वचा पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. इस मौसम में स्किन में रूखापन आने लगता है, जिससे रेडनेस, पिगमेंटेशन और कई दूसरी समस्याएं बढ़ जाती हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपको ऐसी टिप्स बता रहे हैं. जिससे आपकी त्वचा हेल्दी और एकदम खिली-खिली मुलायम रहेगी. आप त्वचा पर रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा. जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका.

मुलायम और सुंदर त्वचा के लिए एलोवेरा जेल (Home Remedies For Soft And Glowing Skin)
 
1- त्वचा को मुलायम बनाएं- अगर सर्दियों में आपकी त्वचा ड्राई हो रही है या प्रदूषण के कारण चेहरे पर जलन होने लगी है तो आप रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी. एलोवेरा के लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और जलन कम होती है.

2- झुर्रियां मिटाए- एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे से उम्र नहीं झलकती. एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट होते हैं जिससे चेहरे की झुर्रियों को हटाने में मदद मिलती है. रोजाना एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा जवान और खूबसूरत हो जाती है.

3- दाग-धब्बे हटाता है- चेहरे पर किसी तरह के दाग हैं तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरूर करें. इससे पिंपल के दाग, स्किन टोन या झांईं की समस्या दूर हो जाती है. इसके लिए आपको सुबह शाम एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए. 

4- क्लींजिंग और मेकअप रिमूवर- अगर आप मेकअप करते हैं तो आप एलोवेरा जेल को क्लींजर और मेकअप रिमूवर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को साफ करने और मेकअप को हटाने का काम नेचुरली करता है. जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है.

5- कील मुंहासे दूर करे- कील मुहांसों के लिए एलोवेरा जेल रामबाण है. एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है जिससे मुंहासों को दूर करने में मदद मिलती है. एलोवेरा जेल स्किन पर एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जिससे मुंहासे और दाने कम हो जाते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Vitamin E For Skin: त्वचा और बालों के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है विटामिन-ई, जानिए इसके अन्य फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here