Breathing Problem Home Remedies Shortness Of Breath Cause And Ayurvedic Treatment


Shortness Of Breath: आजकल बढ़ते प्रदूषण और स्मॉग की वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. खासतौर से अस्थमा और सांस के मरीजों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है. प्रदूषण की वजह से बहुत कम उम्र के लोगों को भी सांस फूलने की समस्या होने लगी है. घर से बाहर निकलते ही सासं लेने में तकलीफ होने लगती है. इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं. जैसे एलर्जी, मोटापा, धूम्रपान, प्रदूषण, ज्यादा ठंड, एंजाइटी, कैंसर, टीवी, अस्थमा, हार्ट की समस्या, और एनीमिया. वहीं फेफड़ों और ब्रोंकाइल ट्यूब्स में सूजन, दमा की समस्या होने पर भी सांस फूलने लगती है. सांस फूलने पर आप कई घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय से इस समस्या का निपटारा कर सकते हैंय 

सांस फूलने पर करें ये घरेलू उपाय

1- मुंह से गहरी सांस छोड़ें-सांस लेने में अगर आपको तकलीफ हो तो नाक से गहरी गहरी सांस लें और होठों से जैसे सीटी बजाते हैं उस तरीके से सांस छोड़ें.

2-  तुलसी अदरक खाएं-सांस के मरीजों को तुलसी के पत्तों का रस शहद में डालकर पीने से आराम मिलता है. अदरक चबाने या गर्म पानी में डालकर पीने से भी सांस नली का संक्रमण खत्म हो जाता है.

3- यूकेलिप्टस का तेल- जिन लोगों को सांस की समस्या है उन्हें यूकेलिप्टस का तेल जरूर रखना चाहिए. इस तेल को सूंघने या पानी में डालकर भाप लेने से आराम पड़ेगा. और सांस की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

4- एसिडिक चीजों से बचें- कोशिश करें कि आने में एसिडिक चीजें न खाएं.  खाने में ऑयली, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन वाले वाली चीजों का इस्तेमाल कम करें.  ज्यादा फल और सब्जियां खाएं. 

5- कॉफी है कारगर- अगर आपको सांस फूलने की दिक्कत होती है तो कॉफी की खुशबू या गर्म कॉफी पीने से अस्थमा के अटैक में तुरंत आराम मिलता है. कॉफी से सांस नलिकाओं में रुकी हुई हवा खुल जाती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Good Health Care Tips: बाहर निकले हुए पेट से हैं परेशान? अपनाएं ये तरीका, कुछ दिनों में ही दिखेगा फर्क

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here