IAS Success Story Positive Attitude Is Necessary To Get Success In UPSC Exam Know Success Mantra From Vishal Saraswat UPSC CSE 2020 AIR 591


Success Story Of IAS Topper Vishal Saraswat: किसी भी प्रतियोगिता में सफलता पाने के लिए आपका सकारात्मक रवैया काफी जरूरी होता है. खासतौर से यूपीएससी के सफर के दौरान आपको खुद को सकारात्मक और मोटिवेटेड रखना चाहिए. आज आपको यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 591 हासिल करने वाले विशाल सारस्वत (Vishal Saraswat) की सक्सेस स्टोरी बताएंगे. उन्होंने सेल्फ स्टडी की बदौलत दूसरे प्रयास में सिविल सेवा का सपना पूरा कर लिया. आज उनसे जानेंगे कि सिविल सेवा की तैयारी के दौरान किन बातों का ध्यान रखकर सफलता प्राप्त की जा सकती है.

ऐसे शुरू किया यूपीएससी का सफर

विशाल सारस्वत मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मथुरा के रहने वाले हैं. विशाल ने पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया. विशाल के मुताबिक सबसे पहले हमें खुद की क्षमता और इंटरेस्ट के बारे में अच्छी तरह समझ लेना चाहिए. इसके बाद आप यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू देखें और ब्लॉग पढ़ लें. वे कहते हैं कि तैयारी के लिए कोचिंग जरूरी नहीं होती. अगर आपको जरूरत हो तो कोचिंग ले सकते हैं.

सेल्फ स्टडी पर जताया भरोसा

विशाल ने सबसे पहले अपने सिलेबस को समझा और अपना स्टडी मैटेरियल तैयार किया और बेहतर रणनीति के साथ तैयारी में जुट गए. पहले प्रयास में उन्हें असफलता मिली, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और यूपीपीएससी (UPPSC) 2019 में रैंक 1 हासिल की और अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहे. उन्होंने चुनौतियों का डटकर मुकाबला किया और कड़ी मेहनत कर मंजिल हासिल कर ली.

यहां देखें विशाल का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को विशाल सारस्वत की सलाह 

विशाल के मुताबिक यूपीएससी की तैयारी के दौरान आपको बेहतर रणनीति के साथ सही दिशा में आगे बढ़ना चाहिए. आप अपने बेसिक्स क्लियर करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों का सहारा ले सकते हैं. विशाल कहते हैं कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे, तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे. उनके मुताबिक कड़ी मेहनत, सही रणनीति, रिवीजन, आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस और सकारात्मक रवैया सफलता के लिए जरूरी होता है. 

यह भी पढ़ेंः

NHAI Recruitment 2021: कॉमर्स ग्रेजुएट युवाओं के पास नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी का सुनहरा मौका, जानें डिटेल

Assam Rifles Admit Card 2021: असम राइफल्स ने ट्रेड्समैन भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड किए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here