PMGKAY Or Scheme Is Wefare Scheme By Central Govt, Know About It


PMGKAY: देश ने बीते साल ऐसे हालात देखे जिसके तहत करोड़ों लोगों के सामने जीवनयापन का संकट आ गया और ऐसी स्थिति में सरकार ने आगे आकर एक योजना चलाई. इसका नाम पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना है और इसके जरिए देश के 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों को मुफ्त राशन या अनाज मिलता है. कल ही सरकार ने इसकी मियाद बढ़ाने का एलान किया है और इसके तहत अब मार्च 2022 तक लोगों को मुफ्त अनाज मिलता रहेगा. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि देश के 80 करोड़ लोगों को प्रभावित करने वाली ये योजना क्या है तो यहां पर आप इसके बारे में जान सकते हैं.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में जानें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में किनको मिलता है फायदा
कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बीते साल पूरे देश में लॉकडाउन लगा रहा जिसके चलते देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जैसे सड़क पर रहने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर आदि वो लोग जो रोज कमाते-खाते हैं उनके लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए ये योजना चलाई गई थी. हमने हाल के 2 सालों में महामारी के कारण बेबस लोगों को देखा और इनकी मदद करने के बारे में सोचा तो होगा लेकिन सरकार ने अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए ये योजना चलाई जिससे वाकई में कम से कम ये लोग अपना पेट भर सकें. 

कितना है योजना का बजट
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना केंद्र सरकार ने 26 मार्च 2020 को 21 दिन के लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए गरीब जनता के लिए शुरू की. शुरुआत में इस योजना के लिए बेहद बड़ी रकम यानी 1.7 लाख करोड़ का आवंटन किया गया लेकिन कल केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस योजना पर कुल 53344 करोड़ रुपये का और खर्च आएगा. इस तरह इस स्कीम का कुल खर्च 2.6 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा.

कितना मिलता है राशन
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के चौथे चरण के अंतर्गत सरकार द्वारा नवंबर 2021 तक अतिरिक्त खाद्यान्न आवंटित किया गया. इस योजना के माध्यम से 5 किलो प्रति व्यक्ति प्रति माह मुफ्त राशन प्रदान दिया जाता है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पीएम राशन सब्सिडी योजना के नाम से भी जाना जाता है. इसके कुल लाभार्थी देश के 80 करोड़ लोग हैं और इसमें गरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी दी जा रही है.

इस योजना के बारे में और जानकारी आप https://pmmodiyojana.in/pradhanmantri-ration-subsidy-yojana/ पर जाकर ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें

Tax Benefits To Senior Citizens: जानिए सीनियर सिटीजन को मिलते हैं कितने प्रकार के टैक्स बेनेफिट्स

Digital Bank: देश में जल्द शुरू हो सकता है डिजिटल बैंक, नीति आयोग ने 31 दिसंबर तक मंगाये सुझाव 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here