Ethereum And Bitcoin Prices Reached To A New Record High To Know More Read This News Article


Cryptocurrency: पिछले कुछ दिनों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. ताजा उछाल के बाद दुनिया की सबसे लोकप्रिय करेंसी बिटक्वाइन (bitcoin) की कीमत सोमवार को अपने शिखर यानि 67,700 डॉलर के पार पहुंच गई है. इसके साथ ही इथेरियम (Ethereum) की कीमत भी पहली बार 48,000 डॉलर को पार कर गई. 

इसमें तेजी का सिलसिला इतने पर ही नहीं रुका. पिछले 24 घंटे में इसकी कीमत लगातार बढ़ रही है. कॉइनडेस्क के अनुसार फिलहाल बिटक्वाइन की कीमत 68,249.59 डॉलर पर पहुंच गई है. गौरतलब है कि तीन हफ्तों के बाद बिटक्वाइन में यह तेजी देखने को मिली है.  

इथेरियम में भी तेजी

बिटक्वाइन के बाद दूसरी सबसे लोकप्रिय करेंसी इथेरियम की कीमतें भी आसमान छू रही है. तेज बढ़त के साथ इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत इस समय 4,800 डॉलर पर पहुंच गई है. इथेरियम चार प्रतिशत की तेजी के साथ पहली बार 4800 के निशान के पार पहुंचा है. अक्तूबर की शुरुआत के बाद से इसकी कीमत में लगभग 59 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. 

मिला 70 फीसदी का रिटर्न 

बिटक्वाइन और इथेरियम दोनों क्रिप्टोकरेंसी अक्टूबर बाद से डॉलर की तुलना में 70 फीसदी ज्यादा रिटर्न दे रही हैं. बिटकॉइन और अन्य करेंसी में अक्टूबर के महीने से तेजी शुरू हुई थी. पिछले महीने अमेरिका में क्रिप्टोकरेंसी का एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) लॉन्च होने के बाद इनकी कीमत में लगातार बढ़त बनी हुई देखी गई. यह पहला बिटकॉइन ईटीएफ था.

मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर के पार

क्रिप्टो की कीमतों में तेजी से इसका मार्केट कैप पहली बार इस समय तीन लाख करोड़ डॉलर (Trillion Dollar) हो गया है. क्रिप्टो में करीबन 13,796 करेंसी इस समय कारोबार कर रही हैं. बिटक्वाइन की अभी तक की सबसे ज्यादा कीमत अप्रैल 2021 में थी. उस समय बिटक्वाइन 64,889 डॉलर पर कारोबार कर रही थी.

उसके बाद इस करेंसी में गिरावट का सिलसिला शुरु हुआ. गिरावट के दौर में बिटक्वाइन की कीमत 30 हजार डॉलर तक पहुंच गई थी. जानकारों का मानना है कि बहुत जल्द बिटक्वाइन की कीमत एक लाख डॉलर के आंकड़े को पार कर सकती है.

बिटक्वाइन का लोगों में क्रेज 

क्रिप्टोकरेंसी में बिटक्वाइन सबसे लोकप्रिय है. बिटक्वाइन साल 2008 में शुरु हुई थी. क्रिप्टो के जानकारों का मानना है कि साल के अंत तक बिटक्वाइन की कीमत 98 हजार डॉलर तक जा सकती है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की क्रिप्टो करंसी में निवेश जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें

EPFO Portal: ईपीएफ खाते में बैंक खाता चुटकियों में अपडेट करने के लिए तुरंत पढ़ें ये खबर

Paytm IPO: तिरुपति मंदिर पहुंचकर IPO की सफलता के लिये Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने लिया आर्शीवाद

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here