घर में इन 6 चीजों को माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं सुख-समद्धि के खुल जाते हैं द्वार

0
3


धन लाने वाली चीजें : कुछ चीजों को घर में रखने से बरकत होती है।

फेंग शुi: हर व्यक्ति यह कामना करता है कि उसके घर में सुख-समृद्धि और सदा बनी रहे। इसके चलते वास्तु शास्त्र और फेंग शुई के साथ-साथ धार्मिक नागरिकता के आधार पर घर में उन चीजों को रखने की कोशिश की जाती है जो घर के लिए भाग्यवादी साबित हों और घर के सदस्यों के जीवन में भी नया प्रकाश भर दें। यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें घर में रखने पर आर्थिक परेशानी (वित्तीय समस्याएं) नहीं होती हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है इसलिए अलग रहती है।

यह भी पढ़ें

गणेश जयंती 2023: आज है गणेश जयंती, इन 5 भोग को भोग पर प्रसन्न होंगे गणपति बप्पा

घर में सुख-समृद्धि लाने वाले | घर में धन लाने वाली चीजें

धूप

घर या घर के मंदिर में धूप जलाना अत्यंत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि धूप की गंध घर से नकारात्मकता निकालती है। जैसे ही घर की हवा में धूप फैलती है वैसे ही घर से नेगेटिव एनर्जी (Negative Energy) भी निकल जाती है। अधिकतर घर में चंदन की धूप जलाई जाती है।

बाँस

बांस या बांस के संयंत्रों को घर लाया जा सकता है। फेंग शुई के अनुसार इसे घर में रखना बेहद शुभ होता है। बांस का पौधा (Bamboo Plant) मान्यता के अनुसार अपने साथ घर में अच्छा भाग्य और शांति लेकर आता है। इसके अलावा पैसे के पौधे को भी घर में रखा जा सकता है।

घोड़े की नाल

अगर आप कभी गांव-देहात की तरफ देखें तो घोड़े की नाल देखें, आपको हर दरवाजे या दीवार पर टंगी नजर आ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि घोड़े की नाल (Ghode ki naal) को अत्यंत शुभ कहा जाता है। इसे घर में रखने पर गुड लुक आता है।

शंख

घर की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा-आराधना की जाती है। लक्ष्मी मां को प्रसन्न करने के लिए घर में शंख रखा जा सकता है। शंख धारण से घर में लक्ष्मी मां का वास होता है।

हाथी की मूर्ति

हाथी को शक्ति और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में हाथी की मूर्ति या कही गई मूर्ति को घर में रखना बेहद शुभ होता है। हाथी की छोटी सफेद रंग की मूर्ति सबसे ज्यादा शुभ कही जाती है और साथ ही यह देखने में भी सुंदर लगती है जिससे घर का शोभा बढ़ता है।

मोरपंख

धार्मिक आस्था के आधार पर घर में मोरपंख रखना बेहद शुभ होता है। इसे सबसे अच्छा स्थान पूजाघर माना जाता है। इसे आप घर के मंदिर के आसपास भी लगा सकते हैं।

Surya Gochar 2023: आने वाली 13 फरवरी मकर राशि में जीतेंगे सूर्य देव, इन 3 राशि वालों की चमकेगी किस्मत

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी सामान्य सट्टेबाजी और जानकारियों पर है। एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

दिन का विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो

JNU में क्यों हुआ हुकूमत और पत्थरबाजी, पुलिस ने क्यों नहीं की कार्रवाई? बता रहे हैं सौरभ शुक्र



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here