You Won’t See These Telegram Features On WhatsApp, Features Like Screen Sharing, Personal Cloud Storage, And More Offer A Great Messaging Experience


Telegram Features : बेशक मैसेजिंग के लिए वॉट्सऐप (WhatsApp) नंबर-1 ऐप है और वह यूजर्स को लगातार नए-नए फीचर्स दे रहा है, लेकिन इसके बाद भी टेलीग्राम (Telegram) उसे चुनौती दे रहा है. टेलीग्राम के यूजरों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अपनी बढ़ती पॉपुलैरिटी के बीच टेलीग्राम भी अब लोगों को कई कमाल के फीचर्स दे रहा है. इनमें से कई फीचर लोगों के काफी काम आ रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे टेलीग्राम के ऐसे ही 5 फीचर्स के बारे में जो आपको वॉट्सऐप पर नहीं मिलेंगे.

1. मैसेज शेड्यूल करने का ऑप्शन

टेलीग्राम में मिलने वाला यह कमाल का फीचर आपको वॉट्सऐप पर नहीं मिलेगा. इस फीचर के तहत मैसेज को शेड्यूल किया जा सकता है. मान लीजिए आप किसी को 2 दिन बाद कोई मैसेज या फाइल भेजना चाहते हैं, तो टेलीग्राम आपको यह ऑप्शन देता है. आप तारीख और समय तय करके मैसेज को शेड्यूल कर दीजिए. तय समय पर जिसे मैसेज भेजना है उसके पास मैसेज चला जाएगा. आप इस मैसेज को शेड्यूल करने के बाद में भी एडिट कर सकते हैं.

2. लाइव ऑडियो फीचर

इस ऐप में आपको क्लबहाउस जैसा वॉयस बेस्ड ऐप फीचर मिलता है. इसमें आप अपने साथियों के साथ वॉयस चैट्स कर सकते हैं. आप किसी ग्रुप या चैनल पर किसी भी मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं. आपको वॉट्सऐप पर ये फीचर नहीं मिलेगा.

3. वीडियो स्क्रीन शेयरिंग

टेलीग्राम का यह फीचर इसे वॉट्सऐप से बेहतर बनाता है. इसके जरिए आप अपने डिवाइस की स्क्रीन को वीडियो कॉल के दौरान भी किसी से शेयर कर सकते हैं. इस सुविधा का फायदा ग्रुप वीडियो कॉल में भी मिलता है.

4. कैलेंडर व्यू

इसमें आप किसी स्पेशल डेट के मैसेज को आसानी से ढूंढ सकते हैं. यही नहीं आप मैसेज के अलावा भेजे गए मीडिया फाइल्स को भी फिल्टर कर के आसानी से ढूंढ़ सकते हैं. ये फीचर भी आपको वॉट्सऐप पर नहीं मिलेगा.

5. ग्रुप एडमिन कंट्रोल

टेलीग्राम में ग्रुप एडमिन को वॉट्सऐप से ज्यादा फीचर दिए गए हैं. इसमें एडमिन को प्रीव्यू ऑप्शन मिलता है. इससे वह यूजर्स को आसानी से कंट्रोल कर सकता है. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि जब कोई यूजर इन्वाइट लिंक पर क्लिक करता है तो एडमिन अप्रूवल फीचर खुद ही ऑन हो जाता है. इसके बाद यूजर्स को एडमिन को रिक्वेस्ट भेजने का ऑप्शन मिलता है. एडमिन चाहे तो उस रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर सकता है या रिजेक्ट कर सकता है. ऐसा करने से पहले उसे रिक्वेस्ट भेजने वाले यूजर का प्रोफाइल फोटो, बायो और अन्य जानकारी देखने का विकल्प मिलता है.

ये भी पढ़ें

WhatsApp New Feature : कंप्यूटर पर WhatsApp यूज करना हुआ और आसान, कंपनी ने लॉन्च किया वॉट्सऐप विंडो ऐप, इस तरह कर सकते हैं डाउनलोड

Amazon Deal: ये हैं  5 स्टार रेटिंग वाले सबसे सेफ और एनर्जी एफिशियेंट गीजर, एमेजॉन पर ऑफर में मिल रहे हैं 8 हजार से भी कम में



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here