Health Care Tips, If There Is Restlessness In The Mind, Then Do Not Eat These Things And Avoid Eating This If You Have Depression


Avoid Eating This If You Have Depression: हम सभी का जीवन चिंता और तनाव से भरा हुआ है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है. वैसे तो इसके कई कारण है लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने से आपकी चिंता बढ़ सकती है. अगर आपको हमेशा बेचैनी और घबराहट होती है तो आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हे अगर आप परेशान है तो बिलकुल भी ना खाएं. क्योंकि ये चीजें खाने से आपकी घहराहट और बढ़ सकती है. चलिए जानते हैं.

शराब के सेवन से बचें- कुछ लोग शराब इसलिए पीते हैं कि इससे उनकी चिंता दूर होती है. ये कुछ समय तक ही आपको अच्छा महसूस कराती है. लंबे समय तक इसका सेवन खतरनाक है. ऐसा इसलिए क्योंकि कैफीन की तरह शराब भी आपकी चिंता बढाने का काम करती है. हालांकि ज्यादातर लोग मानते हैं कि शराब उनकी नसों को रिलेक्स कर देती है.इसलिए हर पल चिंता करने की आदत से छुटकारा पाने के लए ऊपर बताए गए पदार्थों से परहेज करें.

स्वीट ड्रिंक्स से बनाएं दूरी- सिर्फ मीठे पदार्थ से ही नहीं बल्कि मीठे पेय के सेवन से भी ब्लड शुगर में उतार और चढ़ाव होता है. जिससे चिंता बढ़ सकती है. कई फलों के रस में फाइबर के बिना भी बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी पाई जाती है जो नुकसानदायक है. वहीं ये आपके ब्लड शुगर लेवल को भी बढ़ा सकते हैं इसिलए स्वीट ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए.

प्रोसेस्ड फूड- अगर आप हर बार किसी न किसी बात को लेकर चिंता महसूस करते हैं तो प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें. ऐसे चीजें आपके पेट में सूजन और अपच की सम्सया पैदा करते हैं.

ये भी पढे़ं

Health Care Tips: नींद पूरी करने के लिए हर व्यक्ति को नहीं है 8 घंटे सोने की जरूरत, जानें रोजाना कितनी देर की नींद है जरूरी

Health Care Tips: Breakfast में इन चीजों का सेवन करने से शरीर रहेगा हेल्दी और कमजोरी होगी दूर, जानें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.




Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here