Maruti Suzuki Stock Jumps By 11 Percent In 2 Days. As Chip Shortage Likely To Ease. Know How Much It Will Go Up


Maruti Suzuki Share: देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी के शेयरों में बुधवार को भी शानदार तेजी दिखाई दे रही है. मारुति का शेयर 3 फीसदी की उछाल के साथ 8300 रुपये के ऊपर कारोबार कर रहा है. मंगलवार को भी मारुति के शेयर में 8 फीसदी की जबरदस्त उछाल देखने को मिली थी. बीते 19 महीने एक कारोबार सत्र में मारुति के शेयर में ये सबसे बड़ी उछाल थी.

जल्द खत्म होगी चिप की किल्लत

पर सवाल उठता है आखिर क्यों मारुति का शेयर अचानक निवेशकों को रास आने लगा है. जबकि चिप के अभाव में सप्लाई बाधित होने के चलते मारुति के गाड़ियों की सेल्स में लगातार कमी आ रही थी. दरअसल माना जा रहा है चिप संकट से जल्द ही ऑटोमोबाइल कंपनियों को राहत मिल सकती है. Morgan Stanley ने कहा है कि चिप की किल्लत जल्द खत्म हो सकती है क्योंकि मलेशिया में अक्टूबर महीने में उत्पादन बढ़ा है.  Morgan Stanley के मुताबिक चिक संकट के खत्म होने के बाद कारों का उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है. मलेशिया में लॉकडाउन में ढ़ील दोने के बाद चिप उत्पादन बढ़ा है. 

2 लाख गाड़ियां की डिलिवरी पेंडिंग

ऐसे में मारुति सुजुकी के कारों का उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है. 30 सितंबर, 2021 तक मारुति के पास 2 लाख से ज्यादा गाड़ियों की डिलिवरी पेडिंग थी, जिसे कस्टमर्स ने बुक किया हुआ था. अक्टूबर में सामान्य उत्पादन के मुकाबले जहां 60 फीसदी गाड़ियों का उत्पादन हुआ था, वो बढ़कर नवंबर में 85 फीसदी तक जा पहुंचा है. यही वजह है कि मारुति सुजुकी का शेयरों में तेजी आई है क्योंकि ये निवेशकों को रास आ रहा है. उन्हें लगता है आने वाले दिनों में गाड़ियों की मांग बढ़ने वाली है. 

मारुति का शेयर देगा जबरदस्त रिटर्न

दो दिनों में मारुति के शेयर में जबरदस्त उछाल देखने को मिली है. बावजूद इसके ब्रोकरेज हाउसेज ने मारुति सुजुकी के शेयर में 10 से 20 फीसदी तक के रिटर्न के टारगेट दे रहे हैं.  IDBI Capital ने 10,405 रुपये का लक्ष्य दिया है वहीं Goldman Sachs ने 9,000 रुपये,  Morgan Stanley ने 8,728 रुपये और BNP Paribas ने 8,800 रुपये का टारगेट दिया है. 

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें: 

Post Office RD Scheme: केवल 100 रुपये के निवेश से पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं RD अकाउंट, जाने 5 सालों बाद मिलेगा कितना रिटर्न

Government Scheme: केंद्र सरकार की इस शानदार स्कीम में जमा करें 12500 रुपये बदले में मिलेगें पूरे 1 करोड़, जानें क्या है खास?



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here