Bharat Bond ETF May Open For Subscription On 3rd December 2021 Check Here All Details About It


Bharat Bond ETF: भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) के जरिए कमाई करने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है. दिसंबर महीने की शुरुआत में ही सरकार भारत बॉन्ड ईटीएफ को लॉन्च कर सकती है. अधिकारिक आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बॉन्ड के जरिए सरकार 10,000 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान बना रही है. इसके जरिये सरकारी कंपनियां (PSUs) फंड जुटा सकती हैं.

3 दिसंबर को हो सकता है ओपन
आपको बता दें यह बॉन्ड 3 दिसंबर को ओपन होकर 9 दिसंबर को बंद हो सकता है. भारत बॉन्ड ईटीएफ का पहला चरण दिसंबर 2019 और दूसरा चरण जुलाई 2020 में सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुआ था. 

कितने रुपये जुटाए हैं अबतक?
आपको बता दें भारत बॉन्ड ईटीएफ के दूसरे चरण में लगभग 11,000 करोड़ रुपये और पहले चरण में 12,400 करोड़ रुपये जुटाए गए थे. तीसरे वाले बॉन्ड में निर्गम का मूल आकार ‘मुक्त ग्रीन शू विकल्प’ के साथ 1,000 करोड़ रुपये का होगा.

जानें कहां होगा राशि का इस्तेमाल?
भारत बॉन्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड कोष है जो सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करता है. ईटीएफ फिलहाल सिर्फ ‘एएए’ रेटिंग वाले बांड में निवेश करता है. ईटीएफ के जरिये जुटाई गई राशि का इस्तेमाल सीपीएसई या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कर्ज जुटाने की योजना में होता है. इससे उनकी पूंजीगत व्यय की जरूरत को भी पूरा किया जाता है.

क्या होता है भारत बॉन्ड ईटीएफ
भारत बांड ईटीएफ एक तरह का एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है. बता दें केंद्र सरकार की विशिष्ठ कंपनियों के शेयरों में बॉन्ड के नाम पर निवेश किया जाता है. आपको बता दें यह बॉन्ड भारत सरकार की ट्रि‍पल ए रेटिंग वाली कंपनियां होती हैं, जिनमें निवेश पर 6 फीसदी का रिटर्न हासिल होता है.

यह भी पढ़ें: 

PNB ग्राहकों को दे रहा पूरे 25 लाख रुपये कैश, अगर आपको भी है जरूरत तो फटाफट कर दें अप्लाई, जानें प्रोसेस

Petrol Diesel Price Today: IOCL ने जारी कर दिए पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट्स, चेक करें अपने शहर में 1 लीटर का भाव



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here